बंद चक्र सौंदर्य क्या है और सौंदर्य उद्योग के भविष्य के लिए इसका क्या अर्थ है?

बंद चक्र सौंदर्य क्या है और सौंदर्य उद्योग के भविष्य के लिए इसका क्या अर्थ है?
  • मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं पर कमीशन कमा सकते हैं।

  • जागरूक सौंदर्य ब्रांडों के लिए चक्र को बंद करना सबसे बड़े स्थिरता लक्ष्यों में से एक है – लेकिन चक्रीय उत्पादन वास्तव में ग्रह के लिए क्या करता है और यह सौंदर्य उद्योग के लिए भविष्य क्यों है?

    नई सामग्री बनाने के लिए एक ही सामग्री का बार-बार पुन: उपयोग करने के लिए नवीन तरीके खोजना एक बहुत बड़ा काम है, खासकर जब उत्पादों की सीमित शेल्फ लाइफ होती है और उत्कृष्ट स्थिति में रहने के लिए पैकेजिंग पर निर्भर होते हैं। हालांकि, अगर सौंदर्य उद्योग एक ऐसी प्रणाली के साथ काम करता है जो बड़े पैमाने पर श्रृंखला को बंद करने के लिए काम करती है, तो यह जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करेगी और पृथ्वी के दुर्लभ संसाधनों की हमारी मांग को धीमा कर देगी।

    यहाँ जैविक खेती आती है; आपके पास जो कुछ भी है उसका उपयोग करके, उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले आयातित संसाधनों की संख्या को सीमित करके और प्रकृति के साथ काम करके, चक्र को बंद किया जा सकता है। मृदा संघ यह एक ऐसा संगठन है जो ब्यूटी और वेलनेस ब्रांडों के संस्थापकों के साथ काम करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी आपूर्ति श्रृंखला एक सीढ़ी की तरह कम और ग्रह चक्र के लिए एक निरंतर अनुकूल की तरह दिखती है।

    नीचे ट्रॉपिक के संस्थापक सूसी मा के साथ हमारा साक्षात्कार देखें:

    “लूप क्लोजिंग” क्या है?

    क्लोज्ड-लूप सिस्टम को उद्योग स्विंग-टू-स्विंग या C2C मैन्युफैक्चरिंग कहता है। यह आपूर्ति श्रृंखला का एक स्थायी नवीनीकरण है, जो उत्पादों और संसाधनों के निरंतर विकास और पुन: उपयोग को प्रोत्साहित करता है। पुराने जमाने का डू-इट-ही, डिस्पोजल मॉडल कॉस्मेटिक पैकेजिंग की 120 बिलियन वस्तुओं के लिए जिम्मेदार है जिन्हें हर साल खारिज कर दिया जाता है, और इसका केवल 9% पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। हालाँकि, जैसे-जैसे ग्राहक पुन: उपयोग और रिचार्जेबल पैकेजिंग में रुचि रखते हैं और ब्रांड उनके पीछे बढ़ती क्रय शक्ति का समर्थन करना शुरू करते हैं, क्लोज-लूप सौंदर्य उद्योग क्षितिज पर है।

    फोटो ट्रॉपिक के सौजन्य से

    ट्रॉपिक अग्रणी क्यों है?

    एक ब्रांड जो अधिक चक्रीय सौंदर्य उद्योग की ओर बढ़ रहा है, वह है उष्ण कटिबंध. पृथ्वी के संसाधनों की परम प्रकृति के बारे में गहरी जागरूकता से प्रेरित, संस्थापक सूसी मा श्रृंखला को बंद करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक अधिक टिकाऊ ग्रह बनाने के लिए सुंदरता के स्तर को बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

    एकर अमेज़ोनियन रेनफॉरेस्ट कंज़र्वेशन प्रोजेक्ट, जो दक्षिण अमेरिका में वनों की कटाई को रोकता है, जैसी पहलों के साथ साझेदारी के माध्यम से, ब्रांड ग्रीनहाउस गैसों के दोगुने उत्सर्जन को समाप्त करता है। कार्बन तटस्थता के प्रति इस प्रतिबद्धता का अर्थ है कि ट्रॉपिक टीम ने अपने स्वयं के कार्बन पदचिह्न को मिटा दिया है, और फिर कुछ।

    यदि वह पर्याप्त नहीं था, तो पिछले साल ब्रांड का 0% कचरा लैंडफिल में चला गया। ईंधन भरने और पर्यावरण के अनुकूल ग्रीन मुख्यालय द्वारा समर्थित, ब्रांड पिछले साल 122 टन कचरे को रीसायकल करने में कामयाब रहा – और जो कुछ भी पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता था उसे वैकल्पिक ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

    ट्रॉपिक अपने कार्बन फुटप्रिंट और कचरे के साथ पूरा चक्कर लगा चुका है, लेकिन उनके अवयवों का क्या? खैर, ट्रॉपिक आपूर्ति श्रृंखला के हर घटक, आपूर्ति और कारखाने के प्रसंस्करण से लेकर पैकेजिंग तक, मृदा संघ द्वारा निरीक्षण किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी पहलू जैविक उत्पादन के नियमों का पालन करते हैं, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक घटक को चुना जाता है क्योंकि इसकी क्षमता को आत्मसात करने की क्षमता है। वापस प्रकृति के चक्र में।

    उष्णकटिबंधीय त्वचा की देखभाल - चक्र को बंद करना

    फोटो ट्रॉपिक के सौजन्य से

    हमें तेजी से कार्य करने की आवश्यकता क्यों है?

    जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती है, वैसे-वैसे प्राकृतिक गैसों और पौधों जैसे संसाधनों का अत्यधिक दोहन भी होता है। यदि हम नए उत्पादों के लिए प्राकृतिक संसाधनों के निष्कर्षण पर निर्भर रहना जारी रखते हैं, तो दुनिया का पारिस्थितिक संतुलन अस्थिर हो जाएगा। यह जैव विविधता, मिट्टी की उर्वरता और मनुष्यों और ग्रह के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए खतरा है। तेजी से चक्रीय उत्पादन प्रक्रियाओं के बाद, सौंदर्य उद्योग प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और रखरखाव के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

    हम क्या कर सकते है?

    जहां बड़े ब्रांड कारोबारी स्तर पर श्रृंखला को बंद करने के लिए जिम्मेदार हैं, वहीं वे बदलाव करने के लिए भी हम पर निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा शैम्पू की एक नई बोतल खरीदने के बजाय, एक ब्यूटी फिलिंग स्टेशन खोजें। अपनी पसंदीदा त्वचा की देखभाल करने से पहले, यह देखने के लिए समय निकालें कि क्या ब्रांड प्रकृति को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहा है।

    “हम अक्सर बड़े ब्रांडों से बहुत सारे वादे देखते हैं जो कहते हैं कि अगले 10 वर्षों में हम ऐसा करेंगे, पांच साल में हम करेंगे, हम एक्सवाईजेड के लिए प्रयास करेंगे, लेकिन यह खाली लगता है, यह क्या है इस समय किया जा रहा है। , यहीं वास्तव में बदलने के लिए। भविष्य बहुत भयानक लग रहा है – हम अगले 50 वर्षों में संभावित रूप से खाली होने वाले महासागरों को देख रहे हैं, अगली शताब्दी में कीटों की आबादी पूरी तरह से बिगड़ रही है, इसलिए हमें ग्रह की भलाई के लिए दीर्घकालिक स्थिरता को देखने की आवश्यकता है। , अल्पकालिक लाभ नहीं। “ सूसी माई

    अपने सौंदर्य दिनचर्या के अलावा, पैकेजिंग को पुनर्चक्रित करके और अपने खाद्य अपशिष्ट का निपटान करके, खाद का अपना ढेर बनाकर उत्पादन चक्र में योगदान करें। इन सरल चरणों का पालन करके, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके प्लास्टिक को न केवल नया जीवन मिले, बल्कि वन्य जीवन के लिए उपजाऊ और स्वस्थ मिट्टी को भी पोषण मिले, जो आपके बगीचे को घर कहते हैं।