हर प्रकार की त्वचा के लिए अद्भुत वॉश

हर प्रकार की त्वचा के लिए अद्भुत वॉश

आपकी त्वचा की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण कदम क्या है, इस पर सभी की अपनी राय है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा के प्रकार और जरूरतों के लिए सबसे अच्छे क्लींजर से अपना चेहरा ठीक से नहीं धोते हैं, तो बाकी सब अनावश्यक है, क्योंकि अन्य उत्पाद ठीक से काम नहीं करेंगे।

दिन में गंदगी को धोना और मेकअप हटाना जरूरी है। यह न केवल स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि त्वचा की सतह से गंदगी को हटाकर, अन्य उत्पाद ऊपरी परतों में घुसकर काम करना शुरू कर देंगे। प्रभावी होने के लिए उन्हें एक साफ चेहरे की जरूरत है।

मिमी लुज़ोन, त्वचा कल्याण विशेषज्ञ, ब्यूटीशियन और बेला और गीगी हदीद का चेहरा, अब सहमत नहीं हो सकता। “सफाई आपकी त्वचा की देखभाल का एक अभिन्न अंग है, खासकर यदि आप मेकअप पहनते हैं,” वह बताती हैं। “सफाई आपकी त्वचा पर अतिरिक्त गंदगी, मेकअप और बैक्टीरिया को घोलती है; अगर आपके रोमछिद्र बंद होने की संभावना है और आपकी त्वचा को खतरा है तो सफाई नहीं करता है।

वास्तव में जटिल बात यह है कि बाजार में हजारों, शायद सैकड़ों-हजारों भी हैं, इसलिए आपके लिए जो सही है उसे खोजना एक खदान क्षेत्र है। सौभाग्य से, हम मदद कर सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के डिटर्जेंट

कई प्रकार के क्लींजर हैं – कंडीशनर, माइक्रेलर वाटर, फोमिंग फेस क्लींजर – और सभी एक ही काम नहीं करते हैं। इसलिए पहले हमें विभिन्न प्रजातियों की पहचान करने की जरूरत है और वे क्या करने में सक्षम हैं।

1. माइक्रेलर पानी

माइक्रेलर पानी क्या है? ये पानी में निलंबित सफाई तेल की छोटी बूंदें हैं। संवेदनशील त्वचा के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि यह बेहद नरम होता है और लगाने के बाद आपकी त्वचा को तंग या शुष्क महसूस नहीं कराता है। यह उन मामलों के लिए भी आदर्श है जहां आप अपने चेहरे की पूरी तरह से गहरी सफाई करने के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं। हालांकि, इस पर अपने एकमात्र क्लीन्ज़र के रूप में भरोसा न करें, क्योंकि आप अपनी त्वचा को पूरी तरह से साफ़ नहीं करेंगे। बस रुई के फाहे पर थोड़ा सा डालें और अपने चेहरे को साफ और साफ करने के लिए पोंछ लें।

2. तेल क्लीनर

मेकअप हटाने के लिए ऑयल क्लींजर वास्तव में बहुत अच्छे होते हैं, खासकर जिद्दी मस्कारा।

त्वचा विशेषज्ञ सलाहकार चेतावनी देते हैं, “सफाई तेल कई लोगों के पसंदीदा हैं, लेकिन मुझे मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए तेल या सफाई तेल का उपयोग करना पसंद नहीं है।” डॉ अंजलि महतो. “वे अत्यधिक कॉमेडोजेनिक हो सकते हैं, इसलिए यदि आप ब्रेकआउट और ब्लैकहेड से ग्रस्त हैं तो मैं इससे बचूंगा।”

3. तौलिये की सफाई

इन कपास विकल्पों में से एक के साथ अपना मानक फलालैन वॉशक्लॉथ चुनें। अपने कपास झाड़ू के लिए एक स्थायी विकल्प, दो तरफा विकल्पों की तलाश करें जो त्वचा को शांत और साफ करें।

4. सफाई बाम

ये विशेष रूप से मोटे और शानदार क्लीन्ज़र हैं जो शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं जिन्हें गहरी हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। कुछ थोड़ा चिकना अवशेष छोड़ सकते हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए, आदर्श रूप से एक फलालैन या तौलिया के साथ।

डॉ महतो सलाह देते हैं, “क्लिनीक टेक द डे ऑफ क्लींजिंग बाम जैसे क्लींजिंग बाम, शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं।” “एक बार त्वचा में मालिश करने के बाद, वे त्वचा पर छोड़े गए मेकअप, गंदगी या सनस्क्रीन को हटाने का काम करते हैं।”

ऑयल क्लीनर क्लींजिंग कंडीशनर से काफी मिलते-जुलते हैं, लेकिन ये लिक्विड रूप में आते हैं। लेकिन वे वही काम करते हैं।

5. फोमिंग क्लीनर

फोमिंग क्लीनर एक एंट्री-लेवल क्लीनर जैसा कुछ है जो आपको अपनी शुरुआती किशोरावस्था में मिलता है। वे खराब प्रदर्शन करते हैं क्योंकि उनमें से कई में एसएलएस (फोमिंग एजेंट) होता है, जो त्वचा को शुष्क कर सकता है। हालांकि, यह हर किसी को प्रभावित नहीं करता है और अधिक तैलीय त्वचा वाले और दोषों की संभावना वाले लोगों को फ़ार्मुलों का अच्छी तरह से सामना करना चाहिए। वे फोम करते हैं, हर कोने में प्रवेश करते हैं।

6. जेल के साथ डिटर्जेंट

यदि आपके पास संयोजन त्वचा है, तो जेल शुष्क त्वचा के लिए एक आदर्श पौष्टिक माध्यम है और उन तैलीय भागों के लिए हल्का झाग है। नम त्वचा पर प्रयोग करें और धोने से पहले काम करें।

7. क्रीम/दूध क्लीनर

क्रीम और मिल्क क्लीन्ज़र में झाग नहीं होता है, और फिर सूखी त्वचा पर सीधे लगाने पर गंदगी और जमी हुई मैल से बेहतर तरीके से निपटते हैं। यदि आपके पास सूखी या निर्जलित त्वचा है तो वे अच्छी तरह से काम करते हैं क्योंकि वे सुपर पौष्टिक होते हैं लेकिन पट्टी नहीं करते हैं।

त्वचा को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका

“मैं व्यक्तिगत रूप से अपने दिन की शुरुआत फोम या किसी अन्य नाजुक उत्पाद के साथ उचित PH स्तर के साथ अपने चेहरे को साफ करके करना पसंद करता हूं,” लुज़ोन कहते हैं। “मैं यह भी अनुशंसा करता हूं कि आप मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा की चमक को प्रोत्साहित करने के लिए एंजाइमी एक्सफोलिएशन के साथ सप्ताह में कम से कम दो बार अपनी सुबह की दिनचर्या शुरू करें।”

“यदि आप गहरी सफाई की तलाश में हैं, तो दोहरी सफाई इसका उत्तर हो सकता है,” डॉ महतो बताते हैं। “इसमें मेकअप, एसपीएफ़ और सेबम को पहले आपकी त्वचा की सतह पर तोड़ने के लिए क्लींजिंग ऑयल, कंडीशनर या माइक्रेलर वॉटर का उपयोग करना शामिल है, फिर गहरे पानी पर आधारित सफाई के साथ। यह पसीना, बैक्टीरिया और त्वचा की पुरानी कोशिकाओं को हटाता है। दूसरा सफाई चक्र सभी अशुद्धियों को दूर करने के लिए छिद्रों में बहुत गहराई से सफाई करेगा। “

नियम नंबर एक यह है कि आप अपनी त्वचा की समस्याओं के बारे में सोचें और उसी के अनुसार अपनी त्वचा के अवयवों का चयन करें। सैलिसिलिक एसिड तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन डीप स्क्रब है, जबकि रूखी त्वचा के लिए मोटा, अधिक समृद्ध क्लींजर उपयुक्त है। “मेरा मानना ​​है कि कम ज्यादा है; वहाँ निश्चित रूप से बहुत अधिक सक्रिय अवयवों जैसा कुछ है, ”डॉ महतो कहते हैं। “त्वचा पर बड़ी संख्या में सक्रिय तत्व लगाने से एलर्जी, संवेदनशीलता या जलन हो सकती है।

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो कई अलग-अलग सफाई करने वालों में निवेश करें। “आप अपने चेहरे के विभिन्न हिस्सों के लिए अलग-अलग सफाई करने वालों का उपयोग कर सकते हैं,” लुज़ोन बताते हैं। “सुखाने वाले क्षेत्रों के लिए, एक पौष्टिक सफाई क्रीम का उपयोग करें, और फोम के साथ चिकना क्षेत्रों को सील करें।”

इसलिए, चाहे आप एक क्लींजिंग क्रीम, एक गाढ़ा कंडीशनर, एक हल्का जेल या एक पौष्टिक क्लींजिंग ऑयल पसंद करें, आपकी त्वचा (और आपके बैंक बैलेंस की) की जरूरतों को पूरा करने वाला एक है।

क्लीन्ज़र के बाद आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम टोनर से स्वयं को लैस करके अपनी उपचार योजना को बढ़ाना याद रखें।